घर पर गणेश चतुर्थी कैसे मनाएं? 2023 गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी एक प्रसिद्ध त्योहार है जो पूरे भारत में मनाया जाता है, हालांकि प्रमुख रूप से महाराष्ट्र में। त्योहार पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि घर पर गणेश चतुर्थी कैसे मनानी चाहिए।

पंडाल की तैयारी

पंडाल की तैयारी

सबसे पहले आपको पंडाल की तैयारी करनी होगी। अपने गणेश चतुर्थी समारोह के लिए गणेश चतुर्थी पंडाल की सजावट करें। पंडाल के बीच में गणपति की मूर्ति स्थापित की जाएगी। इसलिए, जगह को खूबसूरती से सजाना जरूरी है।

इस जगह को फूलों, रंगीन कागजों, थर्मोकोल के कट आउट, आकर्षक पेपर कट आउट, उत्सवों और बन्टिंग से सजाया जा सकता है।

यदि आप पेशेवरों द्वारा समान गणेश चतुर्थी की सजावट करना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें!

गणेश चतुर्थी पूजा के लिए सामग्री

 चतुर्थी पूजा के लिए सामग्री

पूजा करते समय दूर्वा (पतली ब्लेड वाली घास), मोदक, गुड़, नारियल, लाल फूल, लाल चंदन और कपूर चढ़ाने की परंपरा है। इन त्योहारों के दिनों में बनाए जाने वाले व्यंजन बिना प्याज और लहसुन के होते हैं।

पहले दिन दोपहर का भोजन आमतौर पर केले के पत्ते पर परोसा जाता है। लोग आमतौर पर पंक्तियों में क्रॉस लेग्ड पोज़ में बैठते हैं। दोपहर के भोजन में चपाती, कोई भी सब्जी जैसे आलू/फूलगोभी/बीन्स, मटकी, उसल, टमाटर सार, अमती (दाल), वरण (कबूतर मटर), चावल, हरी चटनी, खीरे का सलाद, मसाला भात, दही शामिल हैं।

इस दिन मुख्य आकर्षण उबले हुए मोदक (मीठी स्टफिंग में ताजा कसा हुआ नारियल और गुड़ / ताड़ की चीनी) होती है जबकि बाहरी आवरण चावल के आटे से बनाया जाता है। मोदक को गणेश जी का पसंदीदा कहा जाता है।

गणपति के लिए चुनिंदा मिठाई

गणपति के लिए चुनिंदा मिठाई

मोदक के अलावा, त्योहार के दौरान बनाई जाने वाली मिठाइयाँ श्रीखंड, पूरन पोली, शीरा, करंजी हैं। ये सभी पारंपरिक मराठी मिठाइयाँ हैं जो स्वाद कलियों के लिए एक इलाज हैं, गणेश चतुर्थी के अगले दिन ऋषि पंचमी आती है। यह दिन सप्त ऋषि की पारंपरिक पूजा का प्रतीक है।

यह भी देखें कि पिछले साल बॉलीवुड ने कैसे मनाई गणेश चतुर्थी!

गणपति विसर्जन की विधि

गणपति विसर्जन की विधि

गणेश चतुर्थी के अंतिम दिन को गणपति विसर्जन के रूप में जाना जाता है जो अनंत चतुर्दशी को पड़ता है। इस दिन, आमतौर पर कैरी दाल (कच्चे आम की दाल) और तले हुए मोदक तैयार किए जाते हैं। विसर्जन प्रक्रिया दिल को भारी कर देने वाली प्रक्रिया है क्योंकि इसका मतलब भगवान गणेश को अलविदा कहना है और चाहते हैं कि वह लोगों पर अपना प्यार और आशीर्वाद बरसाए और अगले साल जल्द ही लौट आए। मूर्ति विसर्जन के लिए रंगारंग और संगीतमय जुलूस ग्लैमर और मंत्रोच्चार के बीच होता है जैसे “गणपति बप्पा मोरया पुधच्य वर्षी लवकर या (अगले साल जल्द वापस आएं भगवान)।

घर पर गणेश चतुर्थी कैसे मनाएं यह कई लोगों के मन में सवाल रहा है। इसलिए, इसे हल करने के लिए हमने एक ब्लॉग में इसका उत्तर देने के बारे में सोचा है ताकि हर कोई पढ़ सके और जान सके कि पूरे महाराष्ट्र में लोग इसे कैसे मनाते हैं। उत्साह निश्चित रूप से कभी न खत्म होने वाला है इसलिए ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार सब कुछ तैयार करके उत्सव के माहौल को रोशन करें।

आप नवीनतम सजाने के विचारों के लिए CherishX @cherishexperiences का भी अनुसरण कर सकते हैं।

Write a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.